गायन की प्रतियोगिता जितने के लिए कुछ खास और बेहतरीन सुझाव ।

artsfastnews
0
हम जज के पैनल द्वारा गायकों के मूल्यांकन के साथ टीवी पर कई शो देखते हैं। हो सकता है कि आप एक गायन प्रतियोगिता में प्रवेश पाने की तैयारी कर रहे हों या किसी शो के लिए ऑडिशन देने के लिए, या कॉलेज प्रवेश और छात्रवृत्ति के लिए। क्या आपने कभी आश्चर्य किया कि गायक के प्रदर्शन का सही मूल्यांकन करने में क्या शामिल है? यद्यपि हम यह सोचना चाहते हैं कि प्रक्रिया उद्देश्यपूर्ण है, लेकिन कई न्यायाधीश अपने संगीत के अनुभव पर भरोसा करते हैं, अपने स्कोर को इस बात पर आधारित करते हैं कि वे गायक के बारे में कैसा महसूस करते हैं। गायन को अधिक उद्देश्य के आधार पर आंकना संभव नहीं है। यह समझना कि न्यायाधीश क्या देख रहे हैं, और वे आम तौर पर प्रतियोगियों के बारे में निर्णय कैसे लेते हैं, आपको अपना ऑडिशन तैयार करने के लिए एक बढ़त देगा।

गायन की प्रतियोगिता जितने के लिए कुछ खास और बेहतरीन सुझाव ।


एक ऑडिशन टीम के सदस्य और कोच के रूप में, जिन्होंने हजारों गायकों का ऑडिशन लिया है, मैं आपके साथ गायकों को पहचानने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक सटीक अंशांकित तरीका साझा करूंगा। हालांकि किसी प्रदर्शन को आंकने में 100% उद्देश्य होना असंभव है (न्यायाधीश जो करते हैं उससे प्रभावित होते हैं और पसंद नहीं करते हैं), ऑडिशन प्रक्रिया में निष्पक्षता का माप लाना संभव है। यह जानकारी गायकों और उनके कोचों या किसी को भी, जो औपचारिक रूप से गायकों के प्रदर्शन के लिए कहा जा सकता है, के लिए सहायक होनी चाहिए। इस 2-भाग श्रृंखला के दूसरे भाग में, मैं कुछ अधिक उपयोगी गायन और ऑडिशनिंग रणनीतियों और सलाह प्रदान करता हूं।
मूल्यांकन के लिए मानदंड। मानक क्या हैं?
हम पहले ऑडिशन के न्यायाधीशों द्वारा मूल्यांकन के लिए उपयोग किए जाने वाले मानदंडों पर विचार करेंगे, और फिर मुखर प्रदर्शन के विभिन्न पहलुओं का वर्णन करेंगे। न्यायाधीश निष्पक्ष और निष्पक्ष न्यायाधीश गायकों के लिए रेटिंग पैमाने के उपयोग के माध्यम से यथासंभव लगातार मानदंड लागू करने का प्रयास करते हैं। इस प्रक्रिया को यथासंभव तटस्थ और अवैयक्तिक रूप से तैयार किया गया है।
रेटिंग स्केल के लिए हम आम तौर पर हमेशा संख्याओं का उपयोग करते हैं। टीम के सभी न्यायाधीशों को पैमाने को समझने और इसके आसपास अपनी सोच को जांचने की जरूरत है। हम इस पैमाने को "मूल्यांकन मानकों" या "मूल्यांकन के लिए मानक" कहेंगे। सामान्य स्तर 1 से 5 तक है।

यह मानक रेटिंग स्केल किसी भी तरह के ऑडिशन या प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए काम करेगा:
1 पेशेवर स्तर का उत्कृष्ट, श्रेष्ठ
2 बहुत अच्छा, औसत से बेहतर, लेकिन काफी उत्कृष्ट नहीं
3 औसत, स्वीकार्य, कुछ कमियां या ध्यान देने योग्य दोष
4 काम की जरूरत है, कुछ गंभीर कमियां
5 गरीब, अस्वीकार्य, तैयारी या क्षमता की गंभीर कमी दर्शाता है

वास्तविक रूप से, हम लगभग 1 का स्कोर कभी नहीं देंगे। अधिकांश कलाकारों को यथोचित रूप से तैयार किया जाएगा, और अगर कुछ प्रारंभिक स्क्रीनिंग प्रक्रिया है, तो हमें किसी ऐसे व्यक्ति का न्याय नहीं करना चाहिए, जो वास्तव में भयानक है (हालांकि इस अवसर पर ऐसा हो सकता है)। व्यावहारिक रूप से, हम 4-पॉइंट स्केल के साथ समाप्त होते हैं। सबसे कम स्कोर लगभग हमेशा 2 (काम की जरूरत) होता है। परिभाषा के अनुसार, कई और प्रतियोगी 3 (औसत) अर्जित करेंगे, अक्सर कुछ 4 के (बहुत अच्छे) होंगे, जबकि 5 के बहुत (उत्कृष्ट) के साथ स्कोर होना कुछ असामान्य है।
एक संख्या प्रदान करते समय, न्यायाधीशों को हमेशा अपने मूल्यांकन के साथ ईमानदार होना चाहिए। एक न्यायाधीश को किसी को उच्च स्कोर नहीं देना चाहिए क्योंकि वह गायिका को पसंद करती है। गायकों को अपने अंकों को निष्पक्ष रूप से अर्जित करना चाहिए। हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हमें केवल इस विशेष प्रदर्शन या ऑडिशन पर आंका जा रहा है। इसका मतलब है कि न्यायाधीशों को गायक के पूर्व ज्ञान, या किसी भी व्यक्तिगत संबंध पर विचार नहीं करना चाहिए जो उनके पास पहले से हो सकता है (उदाहरण के लिए शिक्षक या कोच)। एक महान गायक के लिए एक घटिया ऑडिशन होना संभव है। चूँकि हम केवल ऑडिशन को देखते हैं, निष्पक्ष और सुसंगत होने के लिए, न्यायाधीशों को ऑडिशन में जो कुछ भी सुनना और देखना है उसके आधार पर केवल अवार्ड पॉइंट्स की आवश्यकता होती है।
गायकों को पहचानने के लिए श्रेणियाँ
अब जब हम रेटिंग सिस्टम को समझते हैं और यह कैसे लागू होता है, तो आइए अपने प्रदर्शन को आंकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली श्रेणियों (गायन / प्रदर्शन गुण, मापदंड) पर विचार करें। यदि आप एक ऑडिशन की तैयारी कर रहे हैं, तो निम्नलिखित पहलुओं को ध्यान में रखना बुद्धिमानी होगी।
मुखर प्रदर्शनों का मूल्यांकन करने के लिए अक्सर सात श्रेणियों या मानदंडों का उपयोग किया जाता है। ये स्थिति और टीम द्वारा भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इस दृष्टिकोण की सुंदरता यह है कि इसे किसी भी लाइव प्रदर्शन सेटिंग में संगीत की किसी भी शैली में लागू किया जा सकता है।
सात श्रेणियाँ:
1.स्टेज प्रेजेंस / ऑडियंस कम्युनिकेशन
2 शब्द-चयन
3 आवाज़ का उतार-चढ़ाव
4 स्वर की गुणवत्ता
5 लयबद्ध व्याख्या
6 गतिकी
7 गीत की पसंद / गीत प्रस्तुत करने का

1. स्टेज प्रेजेंस / ऑडियंस कम्युनिकेशन
यह श्रेणी इस बात पर आधारित है कि गायक कैसे कपड़े पहनता है, मंच का उपयोग करता है, चलता है, लाइव संगीतकारों (यदि कोई हो) के साथ बातचीत करता है, और दर्शकों के साथ संवाद करता है। उचित पोशाक संगीत शैली और सेटिंग पर आधारित होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक भारी धातु गायक एक शास्त्रीय या ओपेरा गायक की तुलना में अलग तरह की पोशाक पहनेगा। एक देश गायक एक जैज गायक से अलग पोशाक पहन सकता है। मंच के लिए उचित मेकअप का उपयोग चेहरे के भावों और विशेषताओं को बढ़ा सकता है। प्रदर्शन के दौरान, न्यायाधीश एक संगीत कार्यक्रम में गायक की कल्पना करने की कोशिश करेंगे, और इस आधार पर निर्णय लेंगे कि गायक का समग्र "रूप" गीत और संगीत की शैली के लिए उपयुक्त लगता है या नहीं।
आंदोलन भी मंच की उपस्थिति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। गाते समय भी पूरी तरह से खड़े रहना उचित हो सकता है या नहीं, जबकि अत्यधिक या अप्राकृतिक हरकत प्रदर्शन के समग्र प्रभाव से अलग हो सकती है। आदर्श रूप से, एक गायक को अपनी डिलीवरी बढ़ाने के लिए स्वाभाविक रूप से और उचित रूप से आगे बढ़ना चाहिए। वे पूरे मंच का उपयोग करना चुन सकते हैं, शायद एक नाटकीय क्षण में धीरे-धीरे चलना, दर्शकों के करीब मंच के होंठ पर खड़े होना, और सबसे ऊपर, पूरे प्रदर्शन के दौरान मंच पर सहज दिखाई देना।
कुछ लोग रोशनी के नीचे जम जाते हैं, जैसे हेडलाइट में हिरण। यह अनुभव की कमी से है, इसलिए एक बार जब आप एक गायक के रूप में हो जाते हैं, तो आप उम्मीद करते हैं कि यह फिर से नहीं होगा। आपको हमेशा मंच को अपना बनाने का प्रयास करना चाहिए, स्वाभाविक होना चाहिए, और स्वयं बनना चाहिए। कुछ भी अति न करें, जब तक कि गीत वास्तव में इसके लिए न कहे। गायन की शैली और शैली के लिए आंदोलन हमेशा उपयुक्त होना चाहिए।

2. डिक्शन
जब हम निर्णय लेते हैं, तो मैं हमेशा खुद से सवाल पूछता हूं: क्या मैं शब्दों को समझ सकता हूं? अगर मुझे गाने के लिरिक्स को समझने में परेशानी होती है, तो डिक्शन के साथ कुछ गड़बड़ हो सकती है। यह खराब स्वर तकनीक के कारण हो सकता है, या शायद गायक अपनी मूल भाषा के अलावा अन्य भाषा में गा रहे हैं। एक गायक भी खराब माइक्रोफोन तकनीक का शिकार हो सकता है या उसे स्पष्ट रूप से गीत निकालने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि टेम्पो बहुत तेज़ है।
यह तब भी संभव है जब मूल्यांकनकर्ता भाषा में बात नहीं करता है। इसका कारण यह है कि हर भाषा में अपनी पहचानी जाने वाली विशिष्ट ध्वनि होती है, जो इस बात पर आधारित होती है कि स्वर और व्यंजन किस तरह से व्यक्त किए जाते हैं, इसकी प्राकृतिक चेतावनियाँ, और आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ताल। एक न्यायाधीश के लिए बहुत मुश्किल नहीं है, जो स्पैनिश, फ्रेंच, या इतालवी बोलता है, उदाहरण के लिए, यह समझने के लिए कि क्या शब्दों को स्पष्ट रूप से लिखा जा रहा है। यह पूरी तरह से अपरिचित भाषा के साथ अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन हम ऐसी स्थिति का सामना बहुत कम ही करते हैं। डिक्शन गायन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और न्यायाधीश ध्यान से सुनेंगे कि आप शब्दों को कितना अच्छा गाते हैं, क्या गीतकार ने शैलीगत रूप से उपयुक्त तरीके से गाया है, और क्या वे आसानी से आपके गीतों को समझ सकते हैं।

3. अन्तःकरण
यह पहली नज़र में सरल लगता है: क्या आप धुन में गा रहे हैं? वास्तव में, यह हमेशा यह बताना आसान नहीं होता है उदाहरण के लिए, आप 99% समय में पूरी तरह से गा सकते हैं, लेकिन केवल एक उच्च या निम्न नोट के लिए धुन से थोड़ा बाहर जाएं। ऐसा आमतौर पर होता है। यदि सिर्फ एक नोट धुन से थोड़ा बाहर था, तो यह कितना अंतर के लिए स्कोर को प्रभावित करना चाहिए? स्कोर तय करने में जजों द्वारा सामना की जाने वाली बारीकियों और सवालों के जवाब ये हैं। हो सकता है कि कोई न्यायाधीश इसके लिए स्कोर को छोड़ने का निर्णय ले, जबकि दूसरा ऐसा नहीं करेगा क्योंकि वे इसे इतनी छोटी त्रुटि के रूप में देखते हैं कि यह प्रदर्शन से अलग नहीं होता है। एक अंक पर एक एकल बिंदु अक्सर एक अंतर पैदा कर सकता है कि क्या एक गायक ऑडिशन पास करता है या नहीं, इसलिए निर्णय एक महत्वपूर्ण हो सकता है।
स्कोरिंग की बात आती है तो कोई अधिकार या गलत नहीं है, यह हमेशा न्यायाधीशों के विवेक पर होता है। यह वह जगह है जहाँ न्यायाधीश जटिल हो सकते हैं क्योंकि एक न्यायाधीश किसी एकल श्रेणी के लिए स्कोर तय करते समय आपके प्रदर्शन के अन्य पहलुओं पर भी विचार कर सकता है। उदाहरण के लिए, शायद वे वास्तव में आपकी उपस्थिति को पसंद करते हैं, इसलिए वे एक खट्टे नोट के लिए आपके स्कोर को नहीं छोड़ने का निर्णय लेते हैं। ये चीजें होती हैं, और प्रत्येक श्रेणी के लिए एक गायक को पुरस्कार देने के लिए अंतिम स्कोर तय करते समय एक न्यायाधीश के रूप में पूरी तरह से निष्पक्ष होना बहुत मुश्किल है। यह सिर्फ कई चुनौतियों में से एक है जो न्यायाधीशों का सामना करती है।
अंतरंगता को देखते हुए एक और मुद्दा यह है कि लोग संगीत को अलग तरीके से सुनते हैं। जब न्यायाधीशों का एक समूह एक गायक को स्कोर करता है, तो संख्या लगभग पूरी तरह से मेल नहीं खाएगी। एक व्यक्ति कुछ ऐसा सुन सकता है जिसके बारे में उसे लगता है कि वह धुन से बाहर है, लेकिन दूसरा उसे नोटिस नहीं करेगा या इसके बारे में दृढ़ता से असहमत नहीं होगा। यह ऑडिशन टीमों पर काम करने के आकर्षक पहलुओं में से एक है; दो लोग कभी भी ठीक उसी तरह से कुछ भी नहीं सुनते हैं।

4. स्वर की गुणवत्ता
जज के लिए वोकल क्वालिटी को समझना शायद सबसे मुश्किल पहलुओं में से एक है। स्वाभाविक रूप से, एक आवाज में एक मनभावन गुणवत्ता है या नहीं, स्वाद का मामला हो सकता है। हालांकि, न्यायाधीश ध्वनि की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाली गायन तकनीकों पर भी विचार करेंगे, जैसे कि सांस का समर्थन, प्रक्षेपण, गायन की मुद्रा, और क्या यह आवाज़ तनावपूर्ण है। शुरुआत करने वाले गायक उन सभी प्रकार की बुरी आदतों को विकसित कर सकते हैं जो उनकी आवाज़ के आवाज़ को प्रभावित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, ठुड्डी को आगे की ओर झुका देने से स्वरयंत्र के माध्यम से वायु प्रवाह बाधित हो सकता है। ऊपरी तालु की स्थिति श्वासप्रणाली बनाने के लिए वायुप्रवाह को प्रभावित कर सकती है। कभी-कभी आसन के लिए थोड़ा सा समायोजन नाटकीय रूप से आवाज़ की आवाज़ को प्रभावित कर सकता है।
यह मानते हुए कि वे एक विशेष प्रकार की आवाज़ की तलाश में नहीं हैं, और केवल सर्वश्रेष्ठ गायक चाहते हैं, न्यायाधीशों को विभिन्न मुखर गुणों को पहचानने और उनकी सराहना करने में सक्षम होना चाहिए। कुछ गायक एक स्पष्ट रूप से स्पष्ट और चिकनी टोन का उत्पादन करते हैं। रसभरी आवाज़ वाले गायक होते हैं, जिनमें काफी मनभावन गुण होते हैं और शैलीगत रूप से उपयुक्त होते हैं, उदाहरण के लिए जब गाना गाते हैं या हार्ड रॉक। कुछ आवाज़ों में दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशीलता होती है। एक आवाज भी अपनी पूरी श्रृंखला में अलग-अलग ध्वनि कर सकती है, उदाहरण के लिए जब एक गायक एक उच्च नोट को बेल्ट करता है। यदि किसी के मुखर स्वास्थ्य के साथ समस्या है, तो यह सुनना भी आसान है। यह न्याय और गायन के दुर्लभ पहलुओं में से एक है।
आवाज एकमात्र साधन है जो शरीर के अंदर रहता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि शारीरिक रूप से खुद को चोट पहुंचाए बिना गाने के लिए प्रभावी ढंग से आवाज का उपयोग कैसे करें। उच्च नोट्स मारने या चीखने की तकनीकें हैं, जो विशेष रूप से गायकों को तनाव से बचाने के लिए या अन्यथा उनके मुखर राग या स्वरयंत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए बनाई गई हैं। गायन से जुड़ी बहुत छोटी मांसपेशियां और नाजुक ऊतक होते हैं, और गायकों को गायन के दौरान खुद को अतिरंजित नहीं करने की आवश्यकता होती है। पेशेवर गायकों के लिए शारीरिक मुद्दों से जूझना असामान्य नहीं है, और उनके डॉक्टर अत्यधिक मुखर आराम, और यहां तक ​​कि चरम मामलों में सर्जरी (जैसे मुखर नोड्स) के लिए सर्जरी कर सकते हैं। गाना सीखने वाले छात्रों और अन्य लोगों को उचित तकनीक और जागरूकता की कमी के कारण गाने को खत्म करने या खुद को चोट नहीं पहुंचाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। मैंने गायकों को इस तरह से गाते हुए सुना है जो स्पष्ट रूप से उनकी आवाज के लिए हानिकारक था, और एक न्यायाधीश के रूप में, इसे अनदेखा करना बहुत मुश्किल है।
एक गायक को सुनते हुए और मुखर गुणवत्ता का मूल्यांकन करते हुए, मैंने कहा कि मैं टोन, रिचनेस, रेंज के दौरान निरंतरता (उच्च नोटों के साथ भी कम ध्वनि) सुनता हूं, और यह निश्चित है कि कुछ "कुछ" जिसे लेपर्सन कहेंगे "महान आवाज।" ज्यादातर लोग इसे जानते हैं जब वे इसे सुनते हैं। लेकिन फिर, हर जज एक ही बात नहीं सुनेगा। एक जज एक मजबूत शक्तिशाली आवाज की तलाश में हो सकता है, जबकि दूसरा एक अच्छी आवाज के साथ छोटी आवाज वाली आवाज (अधिक संवेदनशील लगने वाला यंत्र) पर विचार कर सकता है, जिसमें अद्भुत गुणवत्ता हो और आकर्षण से भरपूर हो। यह हमेशा सत्ता के बारे में नहीं है। न्यायाधीशों के रूप में, हमें हमेशा उन्हें सुनना चाहिए।
5. लयबद्ध व्याख्या
यह श्रेणी कुछ के लिए मायावी हो सकती है। समकालीन संगीत शैलियों के दर्जनों के लंबे अनुभव और गहरी समझ के साथ, मुझे पता चला है कि लयबद्ध "महसूस" शायद एक प्रदर्शन की गुणवत्ता में योगदान देने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। आखिरकार, पश्चिमी संगीत पैमाने में केवल 12 नोट हैं, और सभी लोकप्रिय शैलियों में उन्हीं 12 नोटों का उपयोग किया जाता है। हालांकि हर शैली के लिए निश्चित रूप से हार्मोनिक और मधुर परंपराएं हैं, नोटों की लयबद्ध नियुक्ति वह है जो संगीत को स्विंग करती है। कुछ संगीतकार इसे "नाली" कहते हैं।
लयबद्ध व्याख्या को देखते समय दो बातों पर विचार करना चाहिए। सबसे पहले, संगीत स्वाभाविक रूप से नाली करता है? यदि यह अनजाने में रुकने, ठोकर खाने, दौड़ने, दौड़ने, घसीटने, या खुरदुरे महसूस करने का अनुभव करता है, तो यह संकेत हो सकता है कि कुछ लयबद्ध रूप से सही नहीं है। गायन हमेशा स्वाभाविक और सुचारू रूप से प्रवाहित होना चाहिए। दूसरा सवाल शैली के लिए उपयुक्तता के साथ करना है। रॉक की तुलना में लैटिन संगीत में एक बहुत अलग लयबद्ध अनुभव होता है, और जैज़ और देश भी अलग-अलग स्थानों पर चलते हैं, कभी-कभी एक बार के भीतर भी। यदि यह शैली के लिए उपयुक्त है, तो वाइब्रेटो या स्लर्स का उपयोग (या अधिक उपयोग) भी एक विचार हो सकता है। मुझे वाक्यांशों और कलाकृतियों के लिए ध्यान से सुनना पसंद है, और मैं तब ध्यान से विचार करता हूं कि क्या यह संगीत शैली की लय के लिए एक ठोस दृष्टिकोण है।

6. गतिशीलता
संगीत में, डायनेमिक्स की अवधारणा पारंपरिक रूप से तीव्रता, या मात्रा के उन्नयन को जोर से नरम करने के लिए संदर्भित करती है। यहां, हम डायनामिक्स को कुछ अलग और अधिक अस्पष्ट उद्देश्य के साथ मानदंड के रूप में उपयोग करेंगे। हर प्रदर्शन में कुछ अंतरंगताएं होती हैं; कुछ चीजें हैं जिन पर अपनी उंगली डालना मुश्किल है। किसी प्रदर्शन को यादगार, दिलचस्प या महान बनाता है? क्या विशेष रूप से एक प्रदर्शन सुस्त या उबाऊ बनाता है? हम इस पर एक नाम नहीं रख सकते हैं, लेकिन हम इसे सुनते ही पहचान लेते हैं।
डायनामिक्स श्रेणी वह जगह है जहां अन्य सभी श्रेणियां रुचि पैदा करने और बनाए रखने के लिए समग्र तरीके से बातचीत करती हैं। यह किसी भी चीज के लिए एक प्रकार का कैच हो सकता है, जो अन्य श्रेणियों में फिट नहीं हो सकता है। मेरे लिए, यह नीचे आता है कि क्या गायक पूरे प्रदर्शन में मेरा ध्यान और रुचि बनाए रखने में सक्षम था। मैं निरंतरता, विसंगतियों और कभी-कभी उनके बीच के बदलावों की तलाश में हूं। मैं खुद से भी पूछ सकता हूं कि क्या प्रदर्शन ने किसी तरह मेरा मनोरंजन किया। अगर मैं ऊब गया था या आसानी से विचलित हो गया था, तो यह अच्छा संकेत नहीं है! अगर मुझे मंच से आने वाली भावना से रूबरू कराया गया, तो मुझे कलाकार द्वारा अधिक मनोरंजन किया जाएगा। इस श्रेणी के लिए, सबसे अच्छी सलाह जो मैं आपको दे सकता हूं वह है: दिलचस्प।

7. गीत विकल्प / गीत तैयारी
क्या गायक गीत को भूल गए? क्या गाना गायक की सीमा के लिए सही कुंजी था? क्या उस गाने की व्यवस्था थी जो अनुकूल तरीके से काम करता था? क्या यह गाना THIS गायक और THIS ऑडिशन के लिए अच्छा विकल्प था? क्या गायक ने सही टेम्पो चुना? यदि गायिका अपना स्वयं का एक समझौतावादी लाई थी, तो क्या Accompanist ने गलतियाँ की थीं या बहुत ज़ोर से खेली थीं? क्या गायक ने गीत को ठीक से गिना और सही कुंजी में शुरू किया? ये सभी कारक हैं, जिन्हें गीत पसंद / गीत प्रस्तुत करने की श्रेणी के तहत आंका जाएगा।
कुछ गाने हैं जो आपके लिविंग रूम या कार में सुनने के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन एक बड़े मंच पर प्रदर्शन करने के लिए बहुत रोमांचक नहीं है। अन्य गीत एक बड़े मंच के लिए बेहतरीन हो सकते हैं लेकिन छोटे ऑडिशन रूम में अच्छा काम नहीं करते। प्रत्येक अद्वितीय स्थिति के लिए गायकों को सावधानीपूर्वक सर्वश्रेष्ठ गीत चुनने की आवश्यकता होती है। उन्हें इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि उनके लिए सबसे अच्छा गाना कौन सा है। महान गाने हैं जो किसी भी कारण से किसी विशेष गायक के लिए अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते हैं। यदि गीत एक उज्ज्वल उपस्थिति और अधिक पेटिंग के साथ एक बड़ी आवाज के लिए कहता है, और गायक के पास एक नाजुक आवाज है जिसमें स्वर की सूक्ष्म बारीकियों और एक जीवंत कंपन है, तो यह गीत उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है कि यह एक आदर्श ऑडिशन गीत है। यह मदद करता है यदि आपके पास एक पेशेवर वॉयस शिक्षक या कोच है जो आपकी आवाज़ से परिचित है और विचारों को उछाल सकता है। जब आप ऑडिशन के साथ सर्वश्रेष्ठ गीत चुनते हैं तो आपको अपनी प्रवृत्ति का भी पालन करना चाहिए।
एक बार जब आप एक गीत पर फैसला कर लेते हैं, तो उस गाने को प्रदर्शन के लिए तैयार करना भी विचारशीलता और देखभाल की आवश्यकता होती है। एक ऑडिशन का लक्ष्य अपनी आवाज़ को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित करना है। यदि ऑडिशन की एक निश्चित समय सीमा है, तो आपको उस गीत का हिस्सा गाना निश्चित होना चाहिए जो आपकी आवाज़ को सबसे अच्छा दिखाएगा। उदाहरण के लिए, यदि यह 2-मिनट का ऑडिशन है, तो आप इंट्रो शॉर्ट को काट सकते हैं और एक कविता छोड़ सकते हैं, इसलिए आप 2-मिनट की समय सीमा के भीतर पुल को बड़े मॉड्यूलेशन के साथ शामिल करना सुनिश्चित कर सकते हैं। आप गीत के सर्वश्रेष्ठ भाग में जाने से ठीक पहले जजों द्वारा कट ऑफ नहीं लेना चाहते हैं। रिहर्सल में अपने ऑडिशन को समय दें और अपनी व्यवस्था को उचित रूप से समायोजित करें। सर्वश्रेष्ठ भाग को शामिल करने के लिए अपने गीत को व्यवस्थित करने के अलावा, आपकी आवाज़ के लिए गीत का सबसे महत्वपूर्ण होना महत्वपूर्ण है।
विशिष्ट ऑडिशन के लिए आपको गाने की व्यवस्था तैयार करनी चाहिए। यह कभी नहीं होता है "एक आकार सभी फिट बैठता है।" ध्यान से सोचें कि आप प्रत्येक विशिष्ट ऑडिशन में क्या लाना चाहते हैं और आप खुद को कैसे प्रस्तुत करेंगे। आपको अपने ऑडिशन के लिए पहले से अभ्यास करना चाहिए, लेकिन तैयारी के लिए या तो नहीं करना चाहिए। आप जो कुछ भी करते हैं, वह इसे बस करने की कोशिश नहीं करता है। न्यायाधीश ध्यान से देख रहे हैं कि आप कितनी अच्छी तरह तैयार हैं।
एक तरफ के रूप में, यह श्रेणी इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि हम आपको एक शो के लिए ऑडिशन दे रहे हैं, तो हम उन गायकों की भी तलाश कर रहे हैं, जो जानते हैं कि मंच की तैयारी कैसे करें। आपके पास एक शानदार आवाज हो सकती है, धुन में गा सकते हैं और मंच की शानदार उपस्थिति हो सकती है, लेकिन, अगर हम देखते हैं कि आप ऑडिशन में तैयार नहीं हैं, तो इससे हमें किसी और को चुनने में आसानी हो सकती है, जिसके साथ काम करना आसान है। शो व्यवसाय में हमेशा तनाव होता है, और हम यह देखना चाहते हैं कि आप उस तनाव को कितनी अच्छी तरह से संभाल सकते हैं। यही कारण है कि अधिकांश ऑडिशन एक मंच पर होते हैं।
ऑडिशन की तैयारी में एक वोकल कोच आपके लिए एक बड़ी मदद हो सकता है। मुखर उत्पादन के सभी पहलुओं के बारे में उनका अनुभव और ज्ञान आपको ऑडिशन के लिए सबसे अच्छी सामग्री चुनने में मदद करेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि यह आपकी आवाज़ के लिए सबसे अच्छी कुंजी है, और सफलता के लिए रणनीतियों को विकसित करना जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।


हमारे अन्य ब्लॉग लिंक नीचे की ओर दिए गए हैं

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top